मादक पदार्थ तस्करों के बीच झड़प; 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मैक्सिको के सिनालोआ में भड़की हिंसा

सिनालोआ, मेक्सिको के सिनालोआ में भारी हिंसा भड़क गई है, जिसमें सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, 9 सितंबर को सिनालोआ कार्टेल के प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से मेक्सिको के पश्चिमी सिनालोआ राज्य में लगभग 53 लोग मारे गए हैं और 51 अन्य लापता हैं, भीषण हिंसा में कमी आने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है।

सिनालोआ कार्टेल, एक ड्रग गिरोह के दो सबसे शक्तिशाली गुटों के बीच संघर्ष की शुरुआत जुलाई में हुई थी, जब प्रसिद्ध तस्कर और उन समूहों में से एक के नेता, इस्माइल “एल मेयो” जाम्बाडा को संयुक्त राज्य अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था।

74 वर्षीय जाम्बाडा का आरोप है कि कार्टेल के एक अन्य गुट, लॉस चैपिटोस के एक वरिष्ठ सदस्य ने उनका अपहरण कर लिया और फिर उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका ले गए। 9 सितंबर को लड़ाई शुरू होने के बाद से, गोलीबारी ने राजधानी कुलियाकन में दैनिक जीवन को बाधित कर दिया है, जहाँ कुछ दिनों के लिए स्कूलों को बंद करना पड़ा है जबकि रेस्तरां और दुकानें जल्दी बंद हो गई हैं। सिनालोआ के गवर्नर रूबेन रोचा मोया ने शुक्रवार को कहा कि हाल के दिनों में 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि सिनालोआ में 5,000 से अधिक खाद्य पैकेज वितरित किए गए हैं।

मेक्सिको की सेना, जिसने हिंसा को शांत करने के लिए संघर्ष किया है, ने गुरुवार को लॉस चैपिटोस के नेता और जेल में बंद पूर्व सिनालोआ सरगना जोआक्विन “एल चैपो” गुजमैन के बेटे इवान आर्किवाल्डो गुजमैन के कथित सुरक्षा प्रमुख को गिरफ्तार किया।

एक संघीय सुरक्षा स्रोत के अनुसार, “एल पियी” के रूप में जाने जाने वाले फर्नांडो पेरेज मदीना को कुलियाकन में पकड़ा गया।

इस बीच, मेक्सिको के पर्यावरण संरक्षण के संघीय अटॉर्नी (प्रोफेपा) ने कहा कि वह एक पेड़ से बंधी बाघिन को खिलाने के लिए स्थानीय अधिकारियों को संसाधन उपलब्ध करा रहा है। वरिष्ठ सिनालोअन नार्कोस अक्सर बाघों को पालतू जानवर के रूप में रखते हैं।

प्रोफेपा ने एक बयान में कहा कि सिनालोआ में पशु चिकित्सकों ने सुरक्षा भय के कारण सहायता करने से इनकार कर दिया था, और इसने सैन्य अधिकारियों को “पिंजरा, एक डार्ट राइफल और डार्ट” प्रदान किए थे। लेकिन हिंसा के कारण सेना उसे बचा नहीं पाई।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने गुरुवार को कहा कि अस्थिरता के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका आंशिक रूप से जिम्मेदार है क्योंकि उन्होंने “यह ऑपरेशन किया”, उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों और ज़ाम्बाडा का अपहरण करने वाले तस्कर जोआक्विन गुजमैन लोपेज के बीच पहले हुई आत्मसमर्पण वार्ता का संदर्भ दिया।

अमेरिकी अधिकारियों ने निजी तौर पर पुष्टि की है कि उन्होंने गुजमैन के साथ बातचीत की थी, लेकिन मेक्सिको में अमेरिकी राजदूत केन सालाजार ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी अधिकारी जाम्बाडा को अमेरिकी धरती पर पाकर आश्चर्यचकित थे।

Related Posts