डराने वाला है IMD का एलर्ट, जानिए मौसम को लेकर की है विभाग की चेतावनी

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 18 से 20 मई तक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। गर्मी की लहर उत्तर भारत के अन्य हिस्सों और बिहार तक बढ़ने की उम्मीद है।  अगले पांच दिनों में देश भर में तापमान बढ़ेगा।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि भीषण गर्मी पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होते प्रभाव के कारण है. अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

  • 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा
  • पंजाब, हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
  • दक्षिण भारत में राहत

पंजाब, हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत पर एक प्रति-चक्रवात के कारण गर्म हवा जमा हो रही है, जिससे सतह गर्म हो रही है। इस गर्म हवा के उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे भीषण गर्मी कम से कम एक सप्ताह तक बढ़ सकती है।

आगामी हीटवेव की तैयारी के लिए, आईएमडी ने 18, 19 और 20 मई को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के लिए “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है। स्थानीय अधिकारियों से गर्मी से संबंधित आपात स्थितियों को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने का आग्रह किया गया है।

 

हालांकि, तमिलनाडु के कन्याकुमारी और इससे सटे इलाकों पर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण दक्षिणी भारत को गर्मी से राहत मिल रही है। इस परिसंचरण के कारण अगले सात दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

इस अवधि के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। दक्षिण में राहत के बावजूद, आईएमडी ने भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है।

 

आईएमडी लू की घोषणा तब करता है जब अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, जबकि सामान्य तापमान से विचलन 4.5 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। यदि ये स्थितियाँ लगातार दो दिनों तक बनी रहती हैं, तो आधिकारिक तौर पर हीटवेव घोषित की जाती है, और यदि सामान्य से विचलन 6.4°C से अधिक हो जाता है, तो इसे गंभीर हीटवेव के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

 

 

 

Related Posts