डीजल कारों पर सरकार लगायेगी बैन – कई नामी गाड़ियाँ बन कर रह जायेंगी डब्बा

नई दिल्ली, पूरी दुनिया में  वाहनों के उत्सर्जन मानक लगातार कड़े होते जा रहे हैं। यह प्रभाव भारत में भी देखनें को मिल रहा है। हाल ही में भारत सरकार ने घोषणा की है कि 2027 से डीजल कारों का पर पूर्ण रूप से बैन लग जाएगा।

डीजल इंजन पर बैन लगने पर, देश की कुछ लोकप्रिय डीजल कारें देश में उपलब्ध नहीं होगी। वर्तमान में इनमें से कई कारें भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है। ऐसे में हम कुछ चुनिंदा कारों की लिस्ट लेकर आये है जो 2027 से उपलब्ध नहीं होंगी।

टाटा अल्ट्रोज: यह एकमात्र हैचबैक है जो वर्तमान में डीजल इंजन के साथ बेचीं जा रही है। अल्ट्रोज पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन विकल्प में उपलब्ध है। डीजल इंजन 2027 से बैन होने के बाद, टाटा मोटर्स अल्ट्रोज में 1.5-लीटर डीजल इंजन उपलब्ध नहीं कराएगी।

महिंद्रा बोलेरो: यह एसयूवी 1.5-लीटर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। 2027 में डीजल इंजन बैन होने के बाद कंपनी इसे या तो पेट्रोल इंजन के साथ ला सकती है या फिर इसे पूर्ण रूप से बंद कर सकती है। इसकी अभी भी अच्छी बिक्री हो रही है।

महिंद्रा बोलेरो नियो: महिंद्रा बोलेरो की तरह ही, बोलेरो नियो 1.5-लीटर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। हालांकि, हमारा अनुमान है कि इस मॉडल को एक्सयूवी300 में दिए गये 1.2-लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ लाया जा सकता है।

टाटा हैरियर/सफारी: टाटा मोटर्स वर्तमान में नई 1.5-लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन तैयार कर रही है। हमारा अनुमान है कि डीजल इंजन बैन होने के बाद यह नया इंजन हैरियर व सफारी के मौजूदा 2।0-लीटर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन की जगह ले सकता है।

महिंद्रा थार/स्कॉर्पियो एन/एक्सयूवी700: इन सभी एसयूवी में 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। डीजल इंजन बैन के साथ इन मॉडल्स को सिर्फ 2.0-लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ या फिर हाइब्रिड इंजन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: देश की सबसे लोकप्रिय एमपीवी इनोवा क्रिस्टा को वर्तमान में सिर्फ 2.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ उपलब्ध कराया गया है। 2027 में डीजल इंजन बैन होने के बाद कंपनी इस मॉडल को पूर्ण रूप से बंद कर सकती है।

जीप कम्पास: इस एसयूवी के 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन को कंपनी भविष्य में स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन के साथ बदल सकती है। यह इंजन बहुत सारे जीप कम्पास के ग्राहकों के लिए उपयुक्त होगी। कंपनी की यह एसयूवी एक प्रीमियम प्रोडक्ट है।

Related Posts