लखनऊ वालों सावधान : बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, 4 दिनों में अब तक 106 मरीज डेंगू से हुए संक्रमित

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू लगातार अपने पैर पसार रहा है. पिछले 4 दिनों में अब तक 106 मैरिज डेंगू से संक्रमित पाए जा चुके हैं, वहीं 24 घंटे की बात करें तो 27 लोगों में डेंगू की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है.

इस सितंबर महीने की बात करें तो अब तक कुल 280 लोग डेंगू से संक्रमित मिल चुके हैं. इस दौरान डेंगू से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है.

डेंगू के अलावा इस वक्त लखनऊ में मलेरिया और चिकनगुनिया ने भी परेशानी बढ़ा रखी है. शुक्रवार को मलेरिया के चार नए मरीज मिले हैं. कई मरीजों में प्लेटलेट्स भी काफी तेजी से गिर रही है. डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया की समस्याओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार घरों का सर्वे कर रही हैं और मच्छर जनित स्थिति पाए जाने पर लोगों को नोटिस भी दे रही हैं .वहीं अलग-अलग क्षेत्रों में फॉगिंग भी कराई जा रही है.

अस्पतालों में बेड रिजर्व
लखनऊ के सीएमओ डॉक्टर एमके अग्रवाल की माने तो पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामले में तेजी आई है पर इसमें अधिकतर ऐसे लोग हैं जो घर पर ही अपना इलाज कर रहे हैं. वहीं गंभीर स्थिति वाले लोगों के लिए अस्पतालों में समुचित व्यवस्थाएं की गई है. सभी अस्पतालों में बेड भी रिजर्व हैं, जहां लोगों का इलाज जारी है.

उन्होंने लोगों से अपील की कि रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर घबराएं नहीं, बल्कि डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज शुरू करे और ज्यादा तरल पदार्थ खाएं जिसमें नारियल पानी, पानी, घर का निकला जूस और इत्यादि लें. सितंबर महीने के दौरान डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

हालांकि अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाई गई है. लेकिन पिछले साल की तूलने में देखा जाए तो इस साल अब तक दोगुने केस सामने आ चुके हैं. हालांकि ज्यादातर मरीजों को डिस्चार्य कर दिया गया है.

Related Posts