Weather Update: क्या आपके शहर पर भी 27, 28 और 29 सितंबर को पड़ेगी बारिश की मार? यहां जानिए क्या है IMD का ताजा अनुमान

नई दिल्ली, देश के कई हिस्सों में फिर से भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने गुरुवार, 26 सितंबर को बताया कि कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, मध्य, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश की आशंका बढ़ गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 26, 27 और 28 सितंबर को मूसलधार बारिश होने की संभावना है, जबकि 2 अक्टूबर को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और झारखंड में 26 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है, जबकि बिहार में 26 और 27 सितंबर को तेज बारिश का अनुमान है. नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 26 और 27 सितंबर के अलावा 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक तेज बारिश हो सकती है.

वहीं, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 26 सितंबर को बारिश होगी, झारखंड में 27 सितंबर को और बिहार में 28 सितंबर को भी भारी बारिश के आसार हैं. अरुणाचल प्रदेश में 27 और 28 सितंबर तथा 1 और 2 अक्टूबर को जोरदार बारिश की भविष्यवाणी की गई है. असम और मेघालय में 27 और 28 सितंबर और फिर 30 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच भारी बारिश होने की संभावना है.

मध्य भारत और उत्तर भारत में भी मूसलाधार बारिश

मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक, 26 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में 26 से 28 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत के लिए विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड में 26 और 27 सितंबर को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 से 28 सितंबर तक और हिमाचल प्रदेश में 27 सितंबर को जोरदार बारिश होने के आसार हैं.

इसके साथ ही, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 26 सितंबर को, हरियाणा और चंडीगढ़ में 26 सितंबर को तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 और 27 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तराखंड में 28 सितंबर को भी भारी वर्षा का पूर्वानुमान है.

दक्षिण भारत को लेकर मौसम विभाग अनुमान

दक्षिण भारत की बात करें तो तेलंगाना में 26 सितंबर को, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 26, 28 और 29 सितंबर को, और केरल और माहे में 28 से 30 सितंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में 29 सितंबर को और तटीय कर्नाटक में 30 सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

Related Posts