UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड परीक्षा जारी हुआ पूरा शेड्यूल, केंद्रों को लेकर तैयारियां शुरू, पढ़ें यहां पूरी डिटेल

लखनऊ, यू पी बोर्ड ने 2025 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण करने का शेड्यूल जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड के तय मानक के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया 25 सितंबर से शुरू होगी.

28 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों का निर्धारण पूर्ण किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए विद्यालयों की स्थापना संबंधी भौतिक संसाधन सुविधाओं की जानकारी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर प्रिंसिपल 25 सितंबर 24 तक अपलोड करेंगे.

डीएम द्वारा गठित तहसील स्तरीय समिति द्वारा रिमोट सेंसिंग में त्रुटिपूर्ण पाए गए विद्यालयों की त्रुटि रहित जियो लोकेशन विद्यालय के प्रांगण से एपीआई युक्त मोबाइल एप के माध्यम से 30 सितंबर 24 तक अपलोड किए जाएंगे. यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की गई विद्यालयों के बारे में जानकारी का भौतिक सत्यापन डीएम द्वारा गठित तहसील स्तरीय समिति के माध्यम से 15 अक्टूबर 24 तक कराया जाएगा. विद्यालयों के भौतिक सत्यापन के बाद डीएम द्वारा गठित तहसील स्तरीय समिति की रिपोर्ट डीएम द्वारा डीआईओएस के माध्यम से ऑनलाइन वेबसाइट पर 20 अक्टूबर 2024 तक अपलोड की जाएगी.

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर डीएम द्वारा गठित तहसील स्तरीय समिति द्वारा प्रमाणित और अपडेट कराई गई विद्यालयों की सूचना के आधार पर ऑनलाइन चयनित परीक्षा केंद्रों की सूची सार्वजनिक करते हुए डीएम की अध्यक्षता में गठित जनपद केंद्र निर्धारण समिति और परीक्षण के लिए बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर 2 नवंबर तक अपलोड किया जाएगा. ऑनलाइन चयनित केंद्र निर्धारण सूची को डीआईओएस के द्वारा प्रधानाचार्यों के परीक्षण के लिए समाचार के माध्यम से विज्ञप्ति प्रकाशित कर आपत्तियों व शिकायतों से संबंधित प्रत्यावेदन को ऑनलाइन यूपी बोर्ड के पोर्टल पर 6 नवंबर 24 तक प्राप्त किया जाएगा.

डीआईओएस द्वारा छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य व प्रबंधक से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर निस्तारण करना और आपत्तियों के तार्किक औचित्यपूर्ण पाए जाने पर अंतिम कार्यवाही जनपदीय केन्द्र निर्धारण समिति की आख्या और संस्तुति सहित बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन 11 नवंबर 24 तक अग्रसारित की जाएगी. यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अग्रसारित जनपद केंद्र निर्धारण समिति के अनुमोदित विद्यालय छात्र आवंटन सहित परीक्षा केंद्रों की सूची को वेबसाइट पर 15 नवंबर 2024 तक अपलोड किया जाएगा. वहीं 8266 परीक्षा केंद्र 2024 की बोर्ड परीक्षा में बनाए गए थे.

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों की त्रुटि विसंगति और छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य व प्रबंधक के प्रतिवेदन आपत्तियों के निराकरण के बाद जनपद केंद्र निर्धारण समिति के अनुमोदन के बाद वेबसाइट पर अपलोड प्रदर्शित किए गए केंद्रों के बारे में यदि कोई दोबारा आपत्ति हो तो प्रत्यावेदन और आपत्ति 20 नवंबर 24 तक की जा सकती है. जनपदीय केन्द्र निर्धारण समिति के अनुमोदन के बाद यूपी बोर्ड केंद्र निर्धारण समिति द्वारा परिषद की ईमेल आईडी पर निर्धारित तारीख तक आपत्तियों के परीक्षण के बाद उसका निराकरण करते हुए विद्यालय छात्र आवंटन सहित परीक्षा केंद्रों की सूची को अंतिम रूप प्रदान कर उसे यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर 28 नवंबर को अपलोड कर दिया जाएगा.

वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षाओं की संवेदनशीलता और समयबद्धता के मद्देनजर यह शेड्यूल जारी किया गया है. यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह की ओर से परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर शेड्यूल जारी किया गया है.

Related Posts