ब्रिटेन में 3 बच्चों की हत्या के बाद बिगड़े हालात, मस्जिद के बाहर पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प

नई दिल्ली, ब्रिटेन के साउथपोर्ट में एक मस्जिद के पास प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हो गई. ये झड़प चाकूबाजी में तीन बच्चों की हत्या के बाद शुरू हुई. पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारी इंग्लिश डिफेंस लीग से जुड़े हुए हैं, जो एक चरम दक्षिणपंथी समूह है.

प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाल कर दिया. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए विरोध प्रदर्शन के वीडियो में एक पुलिस की गाड़ी में आग लगने के बाद धुएं निकलता दिख रहा है, जबकि एक अन्य वीडियो में प्रदर्शनकारी पुलिस पर बोतलें और ईंटें फेंक रही है.

घटना सोमवार को हुए चाकूबाजी में तीन बच्चों की मौत के बाद सामने आई. दरअसल, कुछ बच्चे साउथपोर्ट में टेलर स्विफ्ट थीम पर आधारित योग और डांस क्लासेज में शामिल हुए थे. इसी दौरान 17 साल के एक नाबालिग ने चाकू से वहां मौजूद बच्चों पर ताबड़तोड़ हमला करने लगा. विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ को रोकने के लिए मौजूद असिस्टेंट चीफ कांस्टेबल एलेक्स गॉस ने कहा कि 17 साल के एक लड़के के बारे में जानकारी सामने आई है, जो फिलहाल पुलिस हिरासत में है.

पुलिस ने कहा- घटना के मकसद के बारे में जांच पड़ताल जारी

पुलिस ने आगे कहा कि इस दुखद घटना के पीछे के मकसद का पता लगाने के लिए अभी भी जांच चल रही है. लोगों से अपील है कि वे जांच जारी रहने तक अटकलें लगाने से बचें. उधर, प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए इसे भयावह और बेहद चौंकाने वाला बताया. उन्होंने प्रभावितों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की. गृह सचिव यवेट कूपर ने भी घटना की गंभीरता पर चिंता व्यक्त की. कूपर ने एक्स पर कहा कि मैं साउथपोर्ट में हुई बहुत गंभीर घटना से बहुत चिंतित हूं. उन्होंने कहा कि मेरी पूरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों और प्रियजनों के साथ हैं. मैंने मर्सीसाइड पुलिस और अपराध आयुक्त से बात की है और पुलिस को पूर्ण समर्थन देने तथा प्रतिक्रिया देने वाली आपातकालीन सेवाओं को धन्यवाद देने के लिए कहा है.

पुलिस ने बताया कि एक दिन पहले कुछ बच्चे गर्मी की छुट्टियों के पहले सप्ताह में टेलर स्विफ्ट थीम पर आधारित डांस और योग वर्कशॉप में शामिल हुए थे. तभी एक नाबालिग चाकू लेकर स्टूडियो में घुस आया और उन पर जानलेवा हमला कर दिया. पुलिस ने बताया कि 9 साल के एलिस डेसिल्वा अगुइआर, 7 साल की एल्सी डॉट स्टैनकॉम्ब और 6 साल की बेबे किंग की मौत हो गई. साउथपोर्ट में हुए हमले के बाद 8 बच्चे और दो लोग अस्पताल में भर्ती हैं. दोनों लोगों और 5 बच्चों की हालत गंभीर है.

उधर, सिंगर टेलर स्विफ्ट ने इंस्टाग्राम पर कहा था कि वे घटना को लेकर पूरी तरह सदमे में हैं और अभी भी घटना की भयावहता को महसूस कर रही हैं. उन्होंने लिखा कि ये डांस क्लास में जाने वाले छोटे बच्चे थे. मैं समझ नहीं पा रही हूं कि इन परिवारों के प्रति अपनी संवेदना कैसे व्यक्त करूं.

ब्रिटेन में हाल में चाकूबाजी की घटनाओं में हुई है बढ़ोतरी

हाल के कुछ महीनों में ब्रिटेन में चाकूबाजी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. सरकार से तेजधार हथियारों पर बैन लगाने के लिए और अधिक कदम उठाने की मांग की गई है. ब्रिटेन में बच्चों पर सबसे भयानक हमला 1996 में हुआ था, जब 43 साल के थॉमस हैमिल्टन ने स्कॉटलैंड के डनब्लेन में एक स्कूल के जिम में 16 बच्चों और उनके टीचर की गोली मारकर हत्या कर दी थी. ब्रिटेन में बंदूक हत्या के मामले काफी दुर्लभ हैं. मार्च 2023 तक लगभग 40% हत्याओं में चाकुओं का उपयोग किया गया था.

Related Posts