UP Vidhan Sabha : योगी के तंज़ का शिवपाल यादव ने दिया जवाब- हम तो 3 साल तक आपके संपर्क में रहे तो गच्चा आपने भी दिया, देखें वीडियो

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक शिवपाल यादव ने एक दूसरे पर ऐसा तंज कसा कि सदन गच्चा और चच्चा की चर्चा में उलझ गया.

इसके पहले भी सदन में सीएम योगी और शिवपाल यादव ने एक दूसरे पर तंज़ कस चुके थे. उसी तरह से बुधवार को सीएम योगी और शिवपाल ने एक दूसरे पर मजाकिया लहजे में तंज किया और सदन गच्चा और चच्चा से गूंज गया.

हुआ यह कि सीएम योगी ने नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय को इंगित करते हुए कहा कि आपने चाचा शिवपाल को गच्चा दे दिया. इस पर शिवपाल ने कहा कि गच्चा तो हमें आपने भी दिया है और वर्ष 2027 में आपको दोनों डिप्टी सीएम गच्चा देंगे. इस पर सदन में सभी ठहाके लगाकर भले हंसते दिखाई दिए, लेकिन चच्चा और गच्चा के शब्द ने दोनों ने एक दूसरे के जख्मों को हरा कर दिया.

गच्चा और चच्चा की ऐसे हुई शुरुआत

बुधवार को इस वाकये के पहले यूपी में सपा मुखिया अखिलेश यादव और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बीच हो रही तीखी बयानबाजी चर्चा में थी. इसकी वजह लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिली सपा और कांग्रेस से मिली करारी शिकस्त रही है. जिसके चलते केशव प्रसाद मौर्य के सपा के पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) फार्मूले पर तंज़ किया.

तो अखिलेश यादव ने सीएम योगी और केशव प्रसाद मौर्य के बीच छोड़ी सियासी जंग को लेकर एक मानसून आफ़र दिया. इस पर केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव को कांग्रेस का पिछलग्गू बता दिया. इन दोनों के बीच चल रही इस राजनीतिक तकरार के बीच बुधवार को सदन में सीएम योगी ने माता प्रसाद पांडेय को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने को लेकर विधानसभा में शिवपाल सिंह यादव पर तंज कसा.

हुआ यह कि प्रश्नकाल के दौरान जैसे ही नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय प्रश्न पूछने के लिए सदन में खड़े हुए तो सीएम योगी ने कहा कि आपके चयन के लिए मैं आपको बधाई देता हूं. वो अलग विषय है कि आपने चाचा को गच्चा दे ही दिया. चाचा बेचारा हमेशा ही ऐसे हर बार मात खा जाता है. उनकी नियति ही ऐसी है, क्योंकि भतीजा हमेशा भयभीत रहता है, लेकिन आप सदन के वरिष्ठ सदस्य हैं. योगी के इस बयान पर पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठा

https://x.com/ANI/status/1818167684888207864

शिवपाल का सीएम योगी पर तंज़

इस पर नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने शिवपाल को किसी प्रकार का गच्चा न दिए जाने की बात कही. इसी बीच सपा विधायक संग्राम सिंह यादव ने शिवपाल यादव को गच्चा दिए जाने का मामला उठाया तो विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने उनसे कहा आप उन्हें छोड़िए और बैठिए. उनके बीच में यह सब चलता रहता है.

यह सुन शिवपाल यादव खड़े हुए और सीएम योगी पर पलटवार करते हुए उन्होने कहा कि हमें कोई गच्चा नहीं मिला. हम पहले पीछे बैठते थे, और अब नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी के बगल में आ गए, तो गच्चा हमें नहीं मिला. हम तो 3 साल तक आपके संपर्क में रहे तो गच्चा तो आपने भी हमें दिया है. अब वर्ष 2027 के चुनाव में हम लोग उधर बैठेंगे और आपके डिप्टी सीएम आपको गच्चा देंगे.

इसके बाद पूरा सदन ही हंसी में डूब गया और सीएम योगी भी ठहाके लगाकर हंसते नजर आए. इसके बाद सदन में गच्चा और चच्चा की गूंज हो गई. हर विधायक अपने-अपने तरीके से इसके मतलब निकालने लगा. अब कहा जा रहा है कि शिवपाल यादव और सीएम योगी आदित्यनाथ ने भले ही तंज और मजाक में अपनी-अपनी बात कही हो, पर एक दूसरे के दिल के दर्द को बयां भी किया और निशाना भी साधा.

चाचा शिवपाल ने भले ही भतीजे से सारे गिले-शिकवे मिटा दिए हों, लेकिन सपा में अपना पुराना मुकाम हासिल नहीं कर पा रहे हैं. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाए जाने को लेकर सीएम योगी ने शिवपाल यादव की दुखती रग पर हाथ रखने की कोशिश की है और कहा कि चाचा ऐसे ही भतीजे से गच्चा खाते रहेंगे

Related Posts