Budget 2024 Mahanga Sasta: सोना-चांदी, मोबाइल, चार्जर, जूते, दवाएं होंगी सस्ती, ये सब हो जाएगा मंहगा, जानें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 4 वर्ग पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। ये गरीब, महिला, युवा और किसान हैं।

उन्होंने कहा कि इस साल बजट थीम में 5 फैक्टर्स हैं- एंप्लॉयमेंट, स्किलिंग, एमएसएमई और मिडिल क्लास। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिये बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि एग्रीकल्चर सेक्टर के लिये 1.52 लाख करोड़ का बजट का रखा गया है।

एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए 1.52 लाख करोड़ का बजट

वित्त मंत्री ने कहा कि एग्रीकल्चर और इससे जुड़े सेक्टर्स के लिये 1.52 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा, ‘किसानों द्वारा खेती के लिए 32 क्षेत्रीय और बागवानी फसलों की नई 109 उच्च उपज वाली और जलवायु लचीली किस्में जारी की जाएंगी। अगले 2 वर्षों में, 1 करोड़ किसानों को प्रमाणन और ब्रांडिंग द्वारा समर्थित प्राकृतिक खेती में शामिल किया जाएगा…।’

बजट में आज कई प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी घटने से प्रोडक्ट सस्ते हो जाएंगे। बजट से सस्ते होने वाले प्रोडक्ट की गिनती में सोना, चांदी, कैंसर की दवाई, कपड़े, जूते, मोबाइल फोन, चार्जर आदि सस्ते हो जाएंगे। वहीं, सिगरेट, हवाई जहाज से यात्रा करना, प्लास्टिक से बनने प्रोडक्ट महंगे हो जाएंगे।

मोबाइल, चार्जर होंगे सस्ते

मोबाइल और चार्जर पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी घटाकर 15 फीसदी कर दी है। इससे यह दोनों प्रोडक्ट सस्ते होंगे। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, “मैं मोबाइल फोन और मोबाइल PCBS तथा मोबाइल चार्जर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।”

बजट में सोना-चांदी हुआ सस्ता – महिलाओं को होगा फायदा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं बड़ी राहत दी है। बजट में फाइनेंस मिनिस्टर ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6 फीसदी कर दी है। प्लेटिनम पर 6.4 फीसदी कर दी है। इससे सोने और चांदी के बने गहने सस्ते हो जाएंगे। ये ऐसी समय में आम महिलाओं को राहत देगा जब सोना और चांदी अपने पीक पर है।

बजट में प्रोडक्ट हुए महंगे

टेलिकॉम इक्विपमेंट

फाइनेंस मिनिस्टर ने कुछ टेलिकॉम इक्विपमेंट पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया है। पहले टेलिकॉम इक्विपमेंट पर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती थी जिसे बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है।

प्लास्टिक प्रोडक्ट होंगे महंगे

सरकार ने प्लास्टिक प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाया है। यानी, प्लस्टिक से बनी चीजें अब कुछ दिनों बाद महंगी हो सकती है।

सोलर सेल होंगे महंगे

सोलर सेल या फिर सोलर मॉड्यूल बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सोलर ग्लास पर भी टैक्स बढ़ा दिया गया है। यानी, सोलर सिस्टम लगवाना थोड़ा महंगा हो सकता है।

पेट्रोकेमिकल

स्टील और कॉपर पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी घटाई

सरकार ने स्टील और कॉपर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाई है। सरकार ने गोल्ड और सिल्वर पर भी बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाई है।

कैंसर की तीन दवाएं होंगी सस्ती

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी।”

ये चीजें हुईं सस्ती

चमड़े के जूते

कपड़े

सोना-चांदी

मोबाइल फोन

मोबाइल चार्जर

इलेक्ट्रिक व्हीकल

कैंसर दवा

प्लेटिनम

बिजली के तार

एक्सरे मशीन

सोलर सेट्स

ये प्रोडक्ट और सर्विस होंगी महंगी

हवाई जहाज से यात्रा

प्लास्टिक का सामान

पिछले साल 2023 के बजट में ये हुआ था सस्ता-महंगा

पिछले साल के बजट के दौरान, टीवी, स्मार्टफोन, कंप्रेस्ड गैस, झींगा चारा और लैब में बनाए जाने वाले हीरों आदि की कीमतें कम की गई थीं। वहीं सिगरेट, हवाई यात्रा और टेक्सटाइल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।

Related Posts