कुवैत में जान गंवाने वाले भारतीय नागरिकों के शवों को स्वदेश लाने की तैयारी तेज

कुवैत, कुवैत अग्निकांड में मृतकों का आंकड़ा 49 तक पहुंच गया जिनमें 42 भारतीय बताए जा रहे हैं। बांकी इस भीषण अग्निकांड में जान गवाने वाले पाकिस्तान, फिलीपींस, मिस्र और नेपाल के नागरिक थे।

50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है। कुवैत में जान गंवाने वाले भारतीय नागरिकों के शवों को स्वदेश लाने की तैयारी तेज हो गई है। इस बीच भारतीय दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

कुवैत अग्निकांड पर पीएम मोदी लगातार नजर बनाए हुए हैं। बुधवार की शाम को ओडिशा से लौटने के बाद पीएम ने अपने आवास पर हादसे को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने प्रभावित को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। गुरुवार को विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना हुए।

 

कुवैत के लिए रवाना होने से पहले कीर्ति वर्धन सिंह ने कहा, “हमने कल शाम पीएम के साथ बैठक की। वहां पहुंचते ही स्थिति साफ हो जाएगी। स्थिति यह है कि पीड़ित ज्यादातर लोग जल गए हैं और कुछ शव इतने जल गए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो गया है। पीड़ितों की पहचान के लिए एक डीएनए परीक्षण चल रहा है। जैसे ही शवों की पहचान हो जाएगी, उनके परिजनों को सूचित कर दिया जाएगा और शवों को वापस वायुसेना के प्लेन से लाया जाएगा। हमारे पास कल रात के नवीनतम आंकड़े हैं, हताहतों की संख्या लगभग 48-49 है, इनमें से 42 या 43 भारतीय लोग हैं।

वहीं, विदेश मंत्रालय ने बताया कि कुवैत में हमारा दूतावास प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है। दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए एक हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल) स्थापित की है। हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान किए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि घायल लोगों को कुवैत के 5 सरकारी अस्पतालों (अदान, जाबेर, फरवानिया, मुबारक अल कबीर और जहरा अस्पताल) में भर्ती कराया गया है और उनका उचित इलाज कराया जा रहा है।

बता दें कि बुधवार को दक्षिणी कुवैत के मंगफ क्षेत्र में विदेशी मजदूरों वाली एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 49 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। 50 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए जिनमें कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। अल-मंगफ नामक इस इमारत में भीषण आग लगने से कुल 49 लोगों की जान गयी है जिनमें से 42 भारतीय बताए जा रहे हैं। ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण तब हुई जब वे सोए हुए थे।आग कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नेट के मंगफ़ क्षेत्र में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी थी। इमारत में एक ही कंपनी के 195 मजदूर रहते थे।

Related Posts