नई दिल्ली, अपने काम के लिए दूसरों पर डिपेंडेंट रहना, काफी मुश्किल होता है. खासकर, जब बात जीवन बीमा पॉलिसी की हो. अक्सर हम देखते हैं कि, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)की पॉलिसी से जुड़ी छोटी सी छोटी जानकारी के लिए एजेंट के चक्कर काटने पड़ते थे और हर अपडेट के लिए उनपर निर्भर भी रहना पड़ता था।
लेकिन अब बिना एजेंट के भी आपको अपडेट मिल सकेगा और इसके लिए आपको एजेंट्स की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.
जीवन बीमा निगम (LIC) के ग्राहकों का अब बस एक कॉल में पूरा काम हो जाएगा. जी हां, एलआईसी के ग्राहक अब एक फोन कॉल से एलआईसी पॉलिसी से जुड़े अपडेट या जानकारी हासिल कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए ग्राहकों को बस इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा.
स्टेप-टू-स्टेप प्रोसेस
स्टेप 1: LIC से जुड़ी हर जानकारी के लिए आपको जीवन बीमा निगम (LIC)की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना है
स्टेप 2: इसके लिए आपको सबसे पहले ग्राहक जीवन बीमा निगम (LIC)की ऑफिशियल बेवसाइट www.licindia.in पर जाना होगा
स्टेप 3: इस दौरान ग्राहक को होम पेज पर ही सबसे ऊपर कस्टमर सर्विस नाम की कैटेगरी दिखाई देगी
स्टेप 4: होम पेज पर जाकर उस कैटेगरी पर , इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर और भी कई कैटेगरी आ जाएंगी
स्टेप 5: इन कैटेगरी के अंदर ‘अपडेट योर कॉन्टेक्ट’ डिटेल के विकल्प को चुनें
स्टेप 6: जैसे ही इस ऑप्शन पर आप गे, इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा. इसपर मांगी गई सभी जानकारियों को भर दें
स्टेप 7: जानकारियों को भरने के बाद ग्राहक से एक डिक्लेरेशन के बारे में सवाल किया जाएगा, उस पर हां (YES)ने के बाद सब्मिट कर दें
पॉलिसी की जानकारी दें
इस प्रक्रिया के दौरान पॉलिसी की डिटेल्स देना भी बेहद जरूरी है
अगर आप एलआईसी के मौजूदा ग्राहक हैं तो आपको अपना पॉलिसी नंबर देना होगा
पॉलिसी नंबर डालने के बाद वेलिडेट पॉलिसी डिटेल के ऑप्शन पर और फिर पॉलिसी नंबर को वैरीफाई करें
प्रक्रिया के बाद आपका अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट हो जाएगा
इसके बाद, मोबाइल फोन पर एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी सभी डिटेल की नोटिफिकेशन भी मिल जाएगी