नई दिल्ली, ऑनलाइन शॉपिंग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गई है लेकिन इसकी विश्वसनीयता भी धीरे धीरे कम होती जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह यूजर्स को सही प्रोडक्ट ना देना और उनके साथ आए दिन हो रही ठगी है.
ओरिजनल प्रोडक्ट के नाम पर यूज किया हुए सामान की डिलीवरी की शिकायत पर सोशल मीडिया पर आए दिन देखने को मिलती हैं. इसी तरह का एक मामला सामने आया है, जिसमें कस्टमर ने अमेज़न पर आरोप लगाए हैं.
दरअसल, रोहन दास नाम के एक शख्स का दावा है कि उसने ऑनलाइन शॉपिंग ऐप अमेजन से 30 अप्रैल को 1 लाख रुपये का लैपटॉप ऑर्डर किया था. दास को 7 मई को रिसीव हुआ. दास का कहना है कि जब उन्होंने लेनोवो की आधिकारिक साइट पर वारंटी पीरियड की जांच की, तो यह दिसंबर 2023 में शुरू हो चुकी थी. रोहन ने वीडियो बनाकर कंपनी को टैग करके हुए पूरे मामले की शिकायत की है. दास ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘अमेजन ने मुझे धोखा दिया है. @amazonIN इस्तेमाल किए हुए प्रोडक्ट्स को नया बताकर बेच रहा है. आज मुझे अमेजन से एक नया लैपटॉप मिला, लेकिन इसका इस्तेमाल पहले ही किया जा चुका था और वारंटी दिसंबर 2023 में शुरू हुई थी.’
I Was Scammed By Amazon!@amazonIN selling used products as new.
Today I received a "new" laptop from Amazon, but it had already been used and the warranty started in December 2023.@Lenovo @Lenovo_in pic.twitter.com/TI8spJffgm
— Rohan Das (@rohaninvestor) May 7, 2024
दास ने वीडियो में कहा, ‘अब सिर्फ 9 माह की गारंटी बची है. अमेजन और उनके सेलर्स ने मिलकर एक यूज्ड प्रोडक्ट को मेरे पास भेज दिया है. मुझसे एक लाख रुपये लेकर इस्तेमाल किया हुआ माल भेज दिया है. मुझे चूना लगा दिया. अगर आप अमेजन से खरीदारी के बारे में सोच रहे हैं तो 100 बार सोचना पड़ेगा. यह बहुत बड़ा स्कैम है. आपसे पैसा लेंगे और लेकिन फुल पैसा लेकर आपको यूज्ड प्रोडक्ट चिपका देंगे.’
रोहन दास की पोस्ट पर कई यूजर्स ने प्रतिक्रिया देते हुए पूरी घटना को शर्मनाक बताया है. एक यूजर्स ने मामले को कंज्यूमर कोर्ट ले जाने की सलाह दी. हालांकि रोहन दास के ट्वीट के जवाब में एमेजॉन हेल्प ने भी एक ट्वीट किया है जिसमें खराब यूजर अनुभव के लिए क्षमा मांगी है. साथ ही पूरी डिटेल बताने को कहा है. 6 से 12 घंटे में संपर्क करने का आश्वासन दिया गया है.