मंत्री पद से हटाए गए प्रसाद और जावड़ेकर को बीजेपी संगठन में मिल सकती है बड़ी ज़िम्मेदारी

नई दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिपरिषद में व्यापक फेरबदल के बाद अब भाजपा संगठन में भी बदलाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय सचिवों के साथ बैठक की। उन्होंने संगठन की गतिविधियों और पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। बाद में सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर उनके आवास पर पहुंचे और उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया।

सूत्रों के अनुसार, पार्टी सचिवों के साथ बैठक में नड्डा ने संगठन की गतिविधियों के साथ-साथ कोविड टीकाकरण अभियान पर भी चर्चा की।

हालांकि, करीब एक घंटे तक चली इस बैठक के दौरान चर्चा के केंद्र में वे पांच राज्य रहे, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा व मणिपुर शामिल हैं। उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में भाजपा की सरकार है, वहीं पंजाब में कांग्रेस सत्ता में है।

बैठक में उपचुनावों पर भी बातचीत हुई। माना जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देने वाले नेताओं को संगठन में समायोजित कर संतुलन कायम रखना चाहता है। बैठक में महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे व विनोद तावड़े समेत ज्यादातर सचिव उपस्थित रहे।

पंकजा की उपस्थिति इसलिए भी अहम हो जाती है, क्योंकि माना जा रहा था कि वह अपनी सांसद बहन प्रतिमा मुंडे को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिलने से नाराज हैं। पार्टी के एक नेता ने बताया कि पिछले महीने नड्डा और पार्टी महासचिवों की बैठक के बाद भी पीएम मोदी ने सभी को मुलाकात के लिए बुलाया था

सूत्रों की मानें तो पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं प्रकाश जावडेकर को जल्द ही भाजपा संगठन में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक दोनों नेताओं को संगठन में राष्ट्रीय महासचिव अथवा उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को उन राज्यों का प्रभार भी सौंपा जा सकता है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर पहले भी भाजपा संगठन में अहम भूमिका निभा चुके हैं।

गौरतलब है कि सात जुलाई को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में व्यापक फेरबदल हुआ था। मंत्रिपरिषद में 36 नए मंत्री शामिल किए गए थे, जबकि सात को प्रोन्नति दी गई थी। इससे पहले रविशंकर प्रसाद व प्रकाश जावडेकर समेत 12 केंद्रीय मंत्रियों ने मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था।

गोवा भाजपा अध्यक्ष सदानंद शेट तनावड़े ने बताया कि दिल्ली में अन्य कार्यक्रमों की व्यस्तता के कारण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का दो दिवसीय दौरा रद कर दिया गया है। राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर वह गोवा में पार्टी की विभिन्न इकाइयों के नेताओं के साथ बैठक करने वाले थे।

Related Posts