आधार कार्ड से जुड़ी दो खास सेवाएं अनिश्चित काल तक बंद की गयीं। जानिए कौंन सी हैं वो दो ख़ास सेवाएं

नयी दिल्ली, भारतीय नागरिकों की पहचान आधार कार्ड आज के समय में हर नागरिक के लिए आवश्यक है। सरकारी काम हो या फिर प्राइवेट हर क्षेत्र में आधार कार्ड बेहद ही जरूरी बन गया है। इसके अभाव में आप कई तरह की सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपके पास आधार कार्ड है और वह पूर्णतः ठीक है तो ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं अन्यथा आप कई तरह के कामों में सफल नहीं हो पाएंगे। Unique Identification Authority of India यानि (UIDAI) समय-समय पर आधार को लेकर सभी तरह के अपडेट्स देता रहता है।

हाल ही में UIDAI ने आधार से जुड़ी एक अहम जानकारी बताई जिसके तहत उसने आधार से जुड़ी दो सेवाओं को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है। जी हां UIDAI द्वारा जारी किया गया ये आदेश देश के हर आधार कार्ड धारक को प्रभावित करेगा।
इस आदेश के तहत आधार कार्ड में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी गई है। बतादें कि पहले इसकी सहायता से किरायेदार या फिर गलती से आधार में पता दर्ज हो जाने पर इसे अपडेट कराकर सुधार लिया जाता था लेकिन UIDAI के इस आदेश के बाद से आप अपना पता अनिश्चित काल तक बदल नही पाएंगे। इस दौरान UIDAI ने अपनी वेबसाइट से एड्रेस वेलिडेशन लेटर से जुड़ा विकल्प ही हटा दिया है।

UIDAI द्वारा आधार कार्ड धारकों के लिए एक सेवा और बंद कर दी गई है और वह है आधार कार्ड रिप्रिंट। जी हां इस निर्णय के बाद अब पुराने बड़े से कार्ड की जगह UIDAI प्लास्टिक के पीवीसी कार्ड लाॅन्च किए गए हैं। यह कार्ड साइज़ में छोटे होते हैं इसलिए इसे साथ रखना आसान होता है। आधार कार्ड की आवश्यकता अब हर जगह पर होती है इसलिए UIDAI द्वारा ऐसा कदम उठाया गया।

Related Posts