अमेज़न से 27 साल बाद जेफ बेजोस का सफर हुआ ख़तम एंडी जैसी संभालेंगे कमान

नयी दिल्ली, ई कॉमर्स सेक्टर की सबसे दिग्गज कम्पनियों में से एक अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस कंपनी के सीईओ पद से अलग हो रहे हैं. जेफ के करीबी कहे जाने वाले एंडी जैसी 5 जुलाई 2021 से कंपनी का सीईओ पद को संभालेंगे.

1994 में ऑनलाइन किताब बेचने वाली कम्पनी को दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी के रूप में खड़े करने का श्रेय जेफ को जाता है. जेफ को अमेजन में सीईओ पद को संभालते हुए 27 साल हो चुके हैं और पहली बार कोई और कंपनी में इस पद को संभालने वाला है.

1997 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एमबीए की पढ़ाई करते हुए ही एंडी जैसी को अमेजन की तरफ से कंपनी ज्वाइन करने का ऑफर आया और उन्होंने ज्वाइन किया. अमेजन ने 2006 में “अमेजन वेब सर्विस” एंडी जैसी की लीडरशिप में ही शुरू की और कुछ सालों में ही AWS ने रफ्तार पकड़ी और कम्पनी को बड़ा फायदा होने लगा. इस तरह एंडी का चेहरा अमेजन में उभरकर आया और 2016 में जेफ बेजोस ने AWS का सीईओ एंडी जैसी को बना दिया.

जेफ बेजोस अब कंपनी के दूसरे प्रोजेक्ट्स में अपना समय बिताना चाहते हैं. एक पत्र में उन्होंने अपने एंप्लाइज को लिखा कि अब उनका फोकस कंपनी के दूसरे प्रोजेक्ट्स जैसे डे वन फंड, द बेजोस अर्थ, ब्लू ओरिजिन और वॉशिंगटन पोस्ट पर रहेगा. इसके साथ हाल ही में जेफ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में द रॉक के साथ तस्वीर पोस्ट की जिसमे अमेजन स्टूडियोज पर आने वाले प्रोजेक्ट को टीज किया गया. यह भी जेफ के बदले हुए रूप को दिखाता है.

इसके साथ जैफ इस महीने ही अंतरिक्ष यात्रा में जाने वाले हैं यह यात्रा वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के प्रोजेक्ट के तहत करने वाले हैं. जैफ के साथ 82 साल की महिला पायलट वैली फंक भी अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगी. इसकी जानकारी जैफ ने खुद अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में दी.

Related Posts