तानाशाह किम जोंग के तेज़ी से घटते वजन से लोग हुए परेशान

नयी दिल्ली , उत्तर कोरिया के तानाशाह और दुनियाभर में चर्चा में रहने वाले किम जोंग उन की सेहत को लेकर उनके देश के लोग परेशान होने लगे हैं. लोगों की इस परेशानी की वजह ये है कि किम जोंग उन का वजन लगातार घट रहा है. आम तौर पर किसी का वजन घटता है तो लोग उस व्यक्ति की तारीफ करके, उसके सेहत में आई सुधार के पीछे के राज पूछते हैं, टिप्स लेते हैं. लेकिन किम जोंग के साथ ऐसा नहीं है.

हाल में ही जब किम जोंग अपने देश की स्टेट मीडिया पर दिखे तो देखने से ही पता चल रहा है कि उनका काफी तादाद में वजन कम हो गया है. उनकी फैन्सी वॉच का पट्टा पहले के मुकाबले ज्यादा चुस्त हो गया है. उनका चेहरा पहले के मुकाबले छोटा दिख रहा है. कई लोगों का कहना है कि 5 फुट 6 इंच ऊंचाई वाले किम का पहले 140 किलो वजन था, लेकिन अब उनका वजन 10-20 किलोग्राम घट गया है.

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि उनके शासक किम जोंग उन के दुबले पड़ने से देश के लोगों का दिल टूट गया है. सरकारी टीवी न्यूज चैनल पर किम के घटते वजन पर लोगों की प्रतिक्रियाएं आईं. टीवी पर बोलते हुए प्योंगयांग के एक नागरिक ने अपने नेता के घटते वजन पर दुख जाहिर किया.

किम जोंग के स्वास्थ्य पर चिंता बढ़ गई है. जून की शुरुआत में कुछ विदेशी विश्लेषकों ने कहा था कि 37 साल के किम जोंग के वजन में अच्छी खासी गिरावट आई है. एक दूसरे व्यक्ति ने सरकारी चैनल पर बोलते हुए कहा-

स्थानीय नागरिकहमारे सम्मानित महासचिव किम जोंग उन को पतला होता हुआ देखकर हम सभी लोगों का दिल टूट गया है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों किम जोंग ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पिछले साल भी किम जोंग के कई दिनों तक नहीं दिखने की वजह से उनकी मौत की अटकलें लगाई जाने लगी थीं. पिछले दिनों किम जोंग की कलाई पर बंधी घड़ी पर खूब चर्चा हुई. घड़ी की तस्वीरों का विश्लेषण कर दावा किया गया कि वो पहले के मुकाबले ज्यादा दुबले हो रहे हैं.

Related Posts