24 जून को सोनिया गांधी ने बुलाई AICC और प्रदेश प्रभारियों की बैठक, कांग्रेस के मौजूदा राजनीतिक हालात पर होगी चर्चा

नई दिल्ली, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी  ने 24 जून को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) की बैठक बुलाई है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक के लिए एआईसीसी महासचिवों और राज्य प्रभारियों को बुलाया गया गया है. सूत्रों के मुताबिक सानिया गांधी मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा करना चाहती हैं।

इस बीच, कांग्रेस नेता व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह  के 22 जून को एआईसीसी पैनल के सदस्यों से मिलने वाले हैं, ताकि पार्टी नेतृत्व अगले साल विधानसभा चुनावों से पहले राज्य इकाई में गुटबाजी को खत्म करने के लिए एक सहमति का फॉर्मूला खोजने में कामयाब हो सके।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जून की शुरुआत में सोनिया गांधी की ओर से बनाए गए तीन सदस्यीय पैनल से मुलाकात की थी।

दरसअल, अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच दरार को पाटने के लिए पार्टी आलाकमान लगातार कोशिशों में जुटा हुआ है. समिति ने पार्टी के विधायकों, सांसदों और अन्य नेताओं से मुलाकात की थी जिसके बाद पैनल के सदस्यों ने सोनिया गांधी को एक रिपोर्ट सौंपी थी।

तीन सदस्यीय पैनल में शामिल राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एआईसीसी के पंजाब मामलों के प्रभारी महासचिव हरीश रावत और पूर्व सांसद जेपी अग्रवाल ने अपनी रिपोर्ट सौंपने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी से दो बार मुलाकात की. एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर एएनआई को बताया कि राहुल गांधी ने उस फैसले के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है जो नेतृत्व लेना चाहता है।

मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने कहा कि आगामी बैठक का उद्देश्य तमाम मुद्दों के संबंध में उनपर सहमति का समाधान खोजना है, जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है. पंजाब के मुख्यमंत्री सोनिया गांधी से भी मिल सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी पूरे घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं लेकिन पार्टी आलाकमान ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी चाहती हैं कि समिति एक ऐसा फॉर्मूला लाए जो सभी नेताओं को स्वीकार हो. सबसे अहम फैसला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का है. बैठक में उपमुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाने के अलावा तमाम चुनाव संबंधी समितियों को अंतिम रूप देने की भी संभावना है।

Related Posts