बेसन से पा सकते हैं अनचाहे बालों से छुटकारा जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

बेसन लंबे समय से त्वचा और बालों की देखभाल के लिए इसके कई लाभों के लिए उपयोग किया जाता रहा है. वास्तव में, यह एक पारंपरिक घरेलू उपचार है जिसका उपयोग सौंदर्य संबंधी चीजों का ध्यान रखने के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं बेसन के फायदे.
भारत में बेसन का इस्तेमाल चेहरे के महीन बालों को हटाने के लिए किया जाता रहा है. दरअसल, शिशुओं के पूरे शरीर से बाल हटाने के लिए बेसन के स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप अपने चेहरे को थ्रेडिंग और वैक्सिंग करते-करते थक चुके हैं, तो आप बेसन के बालों को हटाने का भी प्रयास कर सकते हैं.

शुरू करने से पहले बस कुछ बातों का ध्यान रखें. शुरुआत के लिए, अपने चेहरे को भाप दें ताकि रोम छिद्र खुल जाएं और बालों को जड़ों से निकालना आसान हो.

चेहरे को बहुत जोर से न रगड़ें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है. यह जांचने के लिए पहले पैच टेस्ट करना न भूलें कि क्या आपको घरेलू उपचार में किसी भी सामग्री से एलर्जी तो नहीं हो रही.

ऐसे बनाएं पेस्ट

1: बेसन और मेथी पाउडर और दही के साथ एक पेस्ट बनाएं.

2: इसे उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आप बाल निकालना चाहते हैं.

3: इसे सूखने दें. अपने चेहरे को थोड़े से पानी से गीला करें और पेस्ट को हटा दें.

बेसन लाता है त्वचा में ग्लो

बेसन का पैक आपके चेहर से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा साफ हो जाती है. बेसन में क्षारीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं.

यह बहुत शोषक भी है और सभी अतिरिक्त तेल को सोख लेता है. बेसन का उपयोग सदियों से किसी की त्वचा की रंगत को निखारने के लिए किया जाता रहा है और इसके सुपर क्लींजिंग गुण आपके चेहरे को बेहतरीन बनाते हैं.

ऐसे बनाएं बेसन का पैक

आधा कप बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चौथाई कप ताजा दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं. अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर समान रूप से लगाएं और इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ठंडा पानी से धो लें.

कोहनी से काले धब्बे हटाता है

कोहनियों की टैनिंग और कालापन सबसे कठिन और जिद्दी क्षेत्रों में से एक है, जहां के काले धब्बों को हटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप काले और काले कोहनियों से छुटकारा पा सकते हैं. बेसन और नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है जो आपकी कोहनी से कालेपन को कम करने में मदद करेगा.

ऐसे बनाएं पेस्ट

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. आपको नींबू के रस को थोड़ा गाढ़ा करने के लिए ध्यान से मिलाकर या कम करके पेस्ट की स्थिरता को संतुलित करना होगा. मिश्रण को लगाएं और अपनी कोहनियों पर गोलाकार गति में रगड़ें. इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें.

Related Posts