उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में अब घर बैठे बन सकेगा पासपोर्ट, यहां देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। कई बार पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर लगाने के बावजूद पासपोर्ट आसानी से नहीं मिलता है। हालांकि उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पासपोर्ट बनवाना अब आसान हो सकता है।

यूपी में मोबाइल वैन की शुरुआत हो चुकी है। यह मोबाइल वैन सूबे के 13 जिलों में लोगों के घर पहुंचकर पासपोर्ट बनाएगी।

मोबाइल वैन को मिली हरी झंडी

IFS ऑफिसर अनुज स्वरूप ने मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखा दी है। इस वैन से पासपोर्ट टीम लोगों के घर जाकर पासपोर्ट का आवेदन लेगी और पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को बार-बार पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। गाजियाबाद और उसके आसपास के जिलों में यह सुविधा दी जाएगी।

किन जिलों में मिलेगी सुविधा?

गाजियाबाद के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में मोबाइल वैन चलाने का फैसला किया है। इस लिस्ट में गाजियाबाद के अलावा अलीगढ़, आगरा, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली और सहारनपुर का नाम शामिल है। पहले गाजियाबाद में इस पहल का ट्रायल लिया जाएगा। वहीं ट्रायल सफल होने के बाद इन्हें बाकी के सभी शहरों में अप्लाई किया जाएगा।

 

https://x.com/rpoghaziabad/status/1836737373675327891?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1836737373675327891%7Ctwgr%5E4cb3861684be69a9baeef6409072082063320469%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=http%3A%2F%2Fapi-news.dailyhunt.in%2F

 

मोबाइल वैन गाजियाबाद रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के क्षेत्राधिकार में आने वाले लोगों को पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराएगी। अधिकारियों का कहना है कि जिस जिले से पासपोर्ट बनाने के ज्यादा आवेदन मिलेंगे, वहां मोबाइल वैन भेजी जाएगी। उस जिले में पासपोर्ट की मांग कम होने के बाद मोबाइल वैन को दूसरे जिले में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

मोबाइल वैन में क्या-क्या रहेगा?

मोबाइल वैन में पासपोर्ट बनाने वाली टीम मौजूद रहेगी। इसके अलावा वैन में कंप्यूटर, स्कैनर और प्रिंटर जैसी सभी जरूरी चीजें रहेंगी। अब सवाल यह है कि मोबाइल वैन आपके शहर में है, इसकी जानकारी आपको कैसे मिलेगी? बता दें कि मोबाइल वैन में अनाउंसमेंट सिस्टम रहेगा। इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए लोगों को उनके शहर में मोबाइल वैन होने की सूचना दी जाएगी। इससे लोग आसानी से पासपोर्ट बनवा सकेंगे।

भूलकर भी न करें ये गलती

पासपोर्ट का आवेदन करते समय लोग अक्सर जल्दबाजी में कुछ गलतियां कर देते हैं। हालांकि मोबाइल वैन में पासपोर्ट बनवाते समय सभी जानकारी सही से भरें। ऐसे में अगर कोई गलती होगी, तो आपका पासपोर्ट फंस सकता है। इस गलती को ठीक करने के लिए आपको गाजियाबाद जाना पड़ सकता है।

Related Posts