भारत में धूम मचाएगी यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में जाएगी 1 हजार किमी के पार

ई दिल्ली: भारत की तरह चीन में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है और इसी बीच एक नई छोटी इलेक्ट्रिक कार की खूब चर्चा हो रही है। यह कार बेस्ट्यून ब्रैंड की शाओमा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था।

इस कार की खास बात यह है कि यह सिंगल चार्ज पर 1200 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी कीमत 30,000 से 50,000 युआन (लगभग 3.47 लाख रुपये से 5.78 लाख रुपये) के बीच है।

बेस्ट्यून शाओमा को अप्रैल 2023 में शंघाई ऑटो शो में पेश किया गया था। इसके हार्डटॉप और कन्वर्टिबल दोनों ही वेरिएंट पेश किए गए थे। इस कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है और डैशबोर्ड पर शानदार डुअल-टोन थीम है। इस कार में एयरोडायनामिक व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है, जो रेंज बढ़ाने में मददगार हैं।

 

बेस्ट्यून शाओमा FME प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे खास तौर पर EV और रेंज एक्सटेंडर के लिए डिजाइन किया गया है। इससे पहले NAT नाम की राइड-हेलिंग EV भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाई गई थी। FME प्लैटफ़ॉर्म में A1 और A2 नामक दो सब-प्लेटफ़ॉर्म हैं। A1 सब-प्लेटफ़ॉर्म 2700-2850 mm के व्हीलबेस वाली कारों के लिए है, जबकि A2 का इस्तेमाल 2700-3000 mm के व्हीलबेस वाली कारों के लिए किया जाता है। इस प्लैटफ़ॉर्म की 800 V आर्किटेक्चर रेंज बढ़ाने में मदद करती है।

 

शाओमा को पावर देने के लिए 20kW की इलेक्ट्रिक मोटर रियर शाफ्ट पर लगी है। इसमें इस्तेमाल की गई बैटरी लिथियम-आयरन फॉस्फेट (LFP) यूनिट है, जिसे गोशन और REPT के ज़रिए सप्लाई किया जाता है। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बेस्ट्यून शाओमा में ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। यह कार 3-डोर के साथ आती है और इसके साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3000mm, चौड़ाई 1510mm और ऊंचाई 1630mm है। इसका व्हीलबेस 1953mm है।

 

बेस्ट्यून शाओमा को भारतीय बाजार में भी लाए जाने की उम्मीद है, जहां इसका मुकाबला टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी से होगा। चीन में माइक्रो इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी ज्यादा है और बेस्ट्यून शाओमा इस सेगमेंट में अपनी खास जगह बना सकती है। भारतीय जनता इस इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रही है, क्योंकि यह किफायती कीमत पर लंबी रेंज वाली पेशकश है।

Related Posts