आकाशवाणी लखनऊ सभागार में हुआ बूँदों की न टूटे लड़ी’ कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ पर परिसंवाद, पुस्तक लोकार्पण, और सम्मान समारोह का आयोजन

लखनऊ, G-20 समारोह की कड़ी में दिनांक 03.09.2023 को जल संरक्षण के लिए आयोजित ‘जल के लिए चल’ वॉकथॉन कार्यक्रम स्थानीय 1090 चौराहे पर हुआ। इसी कार्यक्रम में रेडियो तरंगों पर मानव श्रृंखला बनाने का अभियान ‘बूंदों की न टूटे लड़ी’ का प्रसारण आकाशवाणी एफ. एम. पर प्रारम्भ हुआ। ये कार्यक्रम उस दिन से लगातार प्रत्येक दिन गुड मॉर्निंग लखनऊ में प्रसारित हो रहा है और अब एक वर्ष पूर्ण करने जा रहा है। इस अनूठे अभियान में देश के सम्मानित जल योद्धाओं, जल मित्र, जल सखा व सखी, जल क्लब्स के सदस्यों के साक्षात्कार प्रसारित किये जा चुके हैं।

की वायु तरंगों पर प्रसारित हो रहे “बूँदों की न टूटे लड़ी” कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में दिनांक 29 अगस्त, 2024 को आकाशवाणी लखनऊ के सभागार में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत समारोह के साथ हुई, जिसमें कार्यक्रम प्रमुख सुश्री मीनू खरे ने सभी आगंतुकों का स्वागत बुके और प्रतीक चिन्ह देकर किया। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को जल संरक्षण और जल जागरुकता के प्रति प्रेरित करना और समाज में जागरुकता फैलाना था। कार्यक्रम की सफलता और इसमें शामिल सभी व्यक्तियों के योगदान के लिए आकाशवाणी लखनऊ ने आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर “कल के लिए जल” विषय पर एक परिसंवाद का आयोजन किया गया, जिसमें विशेषज्ञों और समाजसेवियों ने जल संरक्षण और जल जागरूकता पर अपने विचार साझा किए (विशेषज्ञों के नाम दी गई सूची के अनुसार)। आकाशवाणी एफ.एम. 100.7 मेगाहर्ट्स पर प्रतिदिन प्रसारित बूँदो की न टूटे लड़ी ने कई श्रोताओं के जल क्लब स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। समारोह में ऐसे ही विभिन्न जल क्लब के 13 व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जल जागरुकता पर विशेष योगदान के लिए रेडियो जल क्लब द्वारा 13 व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। साथ ही, 22 रेडियो जॉकी को जल संरक्षण संबंधी प्रसारण के लिए सराहा गया और उन्हें भी सम्मानित किया गया। (विशेषज्ञों के नाम दी गई सूची के अनुसार)

समारोह में श्री अजीत चतुर्वेदी, उपनिदेशक, आकाशवाणी लखनऊ ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक सिद्ध होते हैं और जल जैसे महत्वपूर्ण संसाधन की महत्ता को जन-जन तक पहुँचाने का कार्य करते हैं।

Related Posts