Big News : NEET UG 2024 की काउंसलिंग हुई स्थगित, आज से होनी थी शुरू

नई दिल्ली, नीट यूजी एग्जाम 2024 को लेकर विवाद चल रहा है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. इस बीच NTA ने 23 जून को नीट यूजीएग्जाम 2024 का री एग्जाम कराया था. जिसके बाद अब मेडिकल काउंसलिंग कमिटी यानी MCC नीट काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि काउंसलिंग शेड्यूल शनिवार यानी 6 जुलाई हो सकता है. लेकिन काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया है.

दरअसल नीट यूजी की परीक्षा में पास हुए स्टूडेंट्स की आज से काउंसलिंग होनी है. पहले जारी कैलेंडर के हिसाब से 6 जुलाई से काउंसलिंग होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि अभी तक स्टूडेंट्स को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. बताया जा रहा है कि जल्द ही वेबसाइट के माध्यम से काउंसिलिंग के तारीख की घोषणा की जाएगी. इसके बाद जो भी स्टूडेंट्स एग्जाम में बैठे और पास हुए वह आवंटित मेडिकल कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे. नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को नीट यूजी 2024 में पास होना जरूरी है इसके साथ ही न्यूनतम पर्सेंटाइल स्कोर भी हासिल करना होता है.

आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें स्टूडेंट्स

कुछ रिपोर्टें में बताया जा रहा है कि नीट काउंसलिंग में 8 जुलाई को होने वाली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के कारण देरी हो सकती है. ऐसे में सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट- mcc.nic.in को चेक करते रहे ताकि उन्हें जारी जानकारी प्राप्त हो सके. हालांकि अधिकारियों ने नीट काउंसलिंग में किसी देरी की पुष्टि नहीं की है.

स्टूडेंट्स को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

नीट यूजी में काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होता है. सबसे पहले स्टूडेंट्स को एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. इस दौरान काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म में स्टूडेंट्स को अपना नीट यूजी रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और अन्य जरूरी विवरण दर्ज करना होता है.

चलिए जानते हैं नीट में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है और स्टूडेंट्स को किन-किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है .

नीट काउंसलिंग 2024: जरूरी दस्तावेज
नीट 2024 एडमिट कार्ड
10वीं का सर्टिफिकेट और मार्कशीट (जन्मतिथि के लिए)12वीं का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
आठ पासपोर्ट साइज फोटो
नीट 2024 स्कोर कार्ड/रैंक लेटर
प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर
पहचान प्रमाण (आधार/पैन/लाइसेंस/पासपोर्ट/मतदाता पहचान पत्र)
आखिरी संस्थान जहां से पढ़ाई की हो वहां का कैरेक्टर सर्टिफिकेट
माइग्रेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
नीट यूजी 2024 को रद्द नहीं किया जाएगा-केंद्र

जहां तक नीट की बात है तो सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई चल रहा है. भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच इसकी सुनवाई करेगी. नीट यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं को चुनौती देने वाली 30 से अधिक याचिकाएं दायर की गई हैं जिस पर सुनवाई होनी है. इस बीच शुक्रवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि नीट यूजी 2024 को रद्द नहीं किया जाएगा. यह उन स्टूडेंट्स के हित में है जिन्होंने बिना किसी अनुचित साधन के परीक्षा दी. केंद्र का कहना है कि परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने से लाखों ईमानदार के साथ नाइंसाफी होगी.

4 जून को जारी हुआ था नीट यूजी का रिजल्ट

एनटीए द्वारा कराए गए नीट 2024 एग्जाम का रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था. जिसके बाद बवाल मच गया था. स्टूडेंट्स ने एग्जाम में धांधली का आरोप लगाया है. रिजल्ट में 1563 छात्रों को खास परिस्थितियों के चलते ग्रेस मार्क्स दिए गए थे जिस पर स्टूडेंट्स ने नाराजगी जाहिर की थी. देश के कई राज्यों में जमकर प्रदर्शन हुए जो अभी भी जारी है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया जिसके बाद 23 जून को नीट यूजीका री एग्जाम कराया गया था जिसमें 1563 स्टूडेंट्स में से सिर्फ 813 स्टूडेंट्स ने ही री-एग्जाम दिया. वहीं नीट यूजी 2024 में टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है

Related Posts