भारतीय मजदूरों का इज़राइल से आया बुलावा, प्रतिमाह 1 लाख 25 हजार रुपए वेतन

नई दिल्ली, मजदूरों को विदेश में रोजगार का मौका मिला है। इजराइल-हमास के बीच चल रही जंग कारण यहूदी देश में श्रमिकों का अकाल हो गया है। ऐसे में भारत से भी मजदूरों को इजराइल जाकर पैसा कमाने का मौका दिया जा रहा है।

दरअसल इजराइल में काम करने वाले गाजा पट्टी के वर्कर्स का वर्क परमिट कैंसल हो चुका है। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए इजराइली कंपनियों ने सरकार से भारतीय श्रमिकों को काम पर रखने की मंजूरी मांगी है।

इसके लिए कई राज्यों में श्रम एवं सेवायोजन विभाग को नोडल बनाया गया है। विभाग ने श्रमिकों से आवेदन मांगे हैं। समाचार एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई राज्यों में राज्य सरकारों ने इजराइल में स्थित भवन निर्माण परियोजनाओं में पदों को भरने के लिए मजदूरों के लिए एक तत्काल कॉल शुरू की है।

खास बात यह है कि इजराइल में जाने वाले श्रमिकों को प्रतिमाह 1 लाख 25 हजार रुपए वेतन मिलेगा। इसके अतिरिक्त मजदूरों को 15,000 मासिक बोनस भी मिलेगा। उसके लिए श्रमिक को पासपोर्ट बनवाना होगा। श्रमिक का साक्षात्कार और चिकित्सकीय परीक्षण होगा।

चयनित होने पर एक साल के लिए श्रमिक को इजराइल भेजा जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये कमाई नियोक्ता कंपनी के पास जमा की जाएगी और कर्मचारी को उनका कार्यकाल पूरा होने पर वितरित की जाएगी।

इस संबंध में नेशनल स्किल डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन इंटरनेशनल से भी ई-मेल आया है। उसमें स्किल वर्कर की योग्यता, अनुभव और अन्य आवश्यकताओं का जॉब विवरण दिया गया है। इसमें टाइलिंग, बिल्डिंग फ्रेमिंग, आयरन वेंडिंग जैसे कार्यों के लिए 21 से 45 साल की आयु सीमा के निर्माण श्रमिकों की आवश्यकता बताई गई है।

Related Posts