समुद्र के बीचों बीच लगी भयानक आग, धू-धू करके जला 3000 कारों को ले जा रहा जहाज; और फिर क्या हुआ??

नई दिल्ली, 3000 cars: डच कोस्ट (Dutch Coast) के नजदीक एक पानी के जहाज (Ship) में समुद्र के बीचों बीच अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. डच के समुद्री तट के पास लगभग 3000 कारों को ले जा रहे जिस मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई, उस हादसे में शिप के एक क्रू मेंबर की मौत हो गई. मृतक क्रू मेंबर भारतीय नागरिक है, जिसके नाम का खुलासा नहीं हुआ है.

इस हादसे में बाकी क्रू मेंबर्स जख्मी हो गए. डच ब्रॉडकास्टर एनओएस ने बताया कि इस जहाज के सभी 23 क्रू मेंबर भारतीय थे. जिसमें से एक की मौत हो गई और अन्य सभी घायल हैं, जिनकी हालत स्थिर बनी हुई है.

जर्मनी से मिस्र जा रहा था जहाज

ये जहाज हादसे का शिकार तब हुआ जब वो 199 मीटर पनामा-पंजीकृत फ़्रेमेंटल हाईवे पर नीदरलैंड के अमेलैंड से करीब 27 किलोमीटर उत्तर में था. पानी का जहाज जर्मनी से मिस्र की ओर जा रहा था. इसके चालक दल ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन सारे प्रयास नाकाम होने पर उन्होंने डच कोस्टगार्ड को आधी रात के करीब डेंजर अलर्ट भेजा.

न्यूज़ एजेंसी ‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, डच कोस्टगार्ड्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान जहाज में लगी आग पर काबू पाने के लिए पानी का छिड़काव किया लेकिन ज्यादा पानी का इस्तेमाल करने से उसके डूबने का खतरा हुआ तो उसे बहने से रोकने के लिए एक अन्य रेस्क्यू शिप को बुलाया गया.

रेस्क्यू ऑफिसर्स का कहना है कि जहाज अभी भी कई दिनों तक जल सकता है. भले ही इसके डूबने से कोई बड़ा पर्यावरणीय खतरा न हो. वहीं डच जलमार्ग के प्रवक्ता एडविन वेरस्टीग ने कहा, ‘आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है. जहाज द्वारा लोड करके ले जाए जा रहे माल के कारण इसे बुझाने में मुश्किलें आ रही हैं. हालांकि आग लगने का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. फिर भी ये कहा जा रहा है कि जहाज पर मौजूद 25 इलेक्ट्रिक कारों में से एक में आग लग गई और बाद में सभी कारों को अपनी चपेट में ले लिया. कंपनी ने कहा कि जहाज पर कुल 2857 वाहनों में से लगभग 350 मर्सिडीज-बेंज कारें थीं.

भारतीय दूतावास की प्रतिक्रिया

इस बीच, नीदरलैंड में दूतावास ने कहा कि वह चालक दल के परिवार के सदस्यों के संपर्क में है और इसके साथ ही हर संभव सहायता के लिए डच अधिकारियों के साथ बात हो रही है.

Related Posts